Profile

संक्षिप्त परिचय: मिथिलेश पिछले 6 साल से वेबसाइट, सोशल मीडिया के क्षेत्र में अपनी सेवायें दे रहे हैं। एक कलमकार के तौर पर लेख, कहानी, कविता इत्यादि विधाओं में निरंतर लेखन और समाज, परिवार के प्रति संवेदनशील विचार-मंथन उनकी प्रवृत्ति है। विभिन्न अख़बारों, पत्रिकाओं के संपादक-मंडल में अलग-अलग समय पर शामिल रहे हैं तो तकनीक के माध्यम को वह आज की लेखन दुनिया के लिए आवश्यक मानते हुए ब्लॉगिंग, सोशल मीडिया इत्यादि क्षेत्रों से साम्य बनाने में जुटे रहते हैं।
____________________________________________

mithilesh2020-snap
Click for Enlarge View…

नाम – मिथिलेश कुमार सिंह
पिता – श्री कृष्ण देव सिंह
माता – श्रीमती मीरा देवी

जन्मस्थान – बलिया, उत्तर प्रदेश

कार्यस्थली: नई दिल्ली

चलभाष – 99900 89080
मेल – [email protected]

 

लेखन अनुभव (Experience):

  1. वर्तमान में चलते फिरते ‘दैनिक अख़बार’ में कार्यकारी संपादक का अंशकालिक दायित्व.
  2. अमर भारती दैनिक अखबार में सम्पादन का अंशकालिक कार्य (६ माह)
  3. साप्ताहिक राष्ट्र किंकर में कार्यकारी संपादक एवं उप-संपादक का दायित्व
  4. विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में (दैनिक जागरण, दैनिक सवेरा, उत्तम हिन्दू इत्यादि) अनेक लेखों का निरंतर प्रकाशन (यहाँ देखें…)
  5. राजनैतिक, सामाजिक और तकनीक से जुड़े मुद्दों पर धारदार एवं अनवरत लेखन, अलग मुद्दों पर अलग नजरिया, यूनिक कंटेंट.
  6. भारत की सबसे बड़ी ब्लॉगर कम्युनिटी इंडीब्लॉगर (https://www.indiblogger.in/languagesearch.php?lang=hindi) के विभिन्न सेक्शंस में शीर्ष स्थान प्राप्त.
  7. स्वच्छ, यूजर इंटरैक्टिव इंटरफेस, परफेक्ट यूआरएल स्ट्रक्चर, SEO प्रबंधित और तकनीक की जरूरतों को पूरा करता हुआ ब्लॉग.
  8. मिथिलेश को यहाँ भी देखें: NavBharat Times  ||  Amar Ujala   ||  Jagran || Facebook || Twitter || Google+ || Youtube || 

शिक्षा, व्यवसाय (Education):

  • कंप्यूटर विज्ञान में इंजीनियरिंग की पढ़ाई, पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर, उत्तर प्रदेश.
  • प्रोफेशनल ब्लॉगिंग, 2008 से अपना व्यवसाय, वेबसाइट डिजाइनिंग, प्रमोशन, ब्रांडिंग.

संस्थापक (Founder):

  1. www.gadgetsbox.com [Online Shopping Portal]
  2. www.hindinewsportal.com [News, Views & Reviews]
  3. www.freshnaukri.com [Jobs for fresher]
  4. www.zmu.in [Web Designing Company]
  5. www.profilecalendar.com [Joke, Profile, Date of Birth and Death Anniversary]

      मिथिलेश पिछले 6 सालों से ज्यादे समय से लगातार हिंदी लेखन कर रहे हैं और इन लेखों में सामाजिक, राजनैतिक एवं तकनीक से सम्बंधित विषय प्रमुखता से शामिल होते हैं. इसके अतिरिक्त, भारतीय संयुक्त परिवार पर अध्ययन और लेखन उनके प्रिय विषयों में शुमार हैं. पेशे से वेब डिज़ाइनर, ब्लॉगर मिथिलेश सफलता के लिए सिर्फ एक मन्त्र का जाप करने को प्रमुखता देते हैं ‘लगे रहो’. उत्तर प्रदेश में स्थित बलिया जिले के गाँव रक्सा में मिथिलेश का जन्म (1985) हुआ था. संयुक्त परिवार में भारतीय सैनिकों के होने से अनुशासनप्रियता और देशप्रेम का प्रभाव बचपन से ही पड़ा तो सफलता के लिए अभ्यास करना उनकी आदत बन गयी. 2003 में कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में प्रवेश के बाद ही मिथिलेश की सामाजिक गतिविधियाँ भी शुरू हो गयीं, जिसमें मुख्य रूप से 2004 में आये सुनामी तूफ़ान के पीड़ितों के लिए मदद थी. इस प्रोजेक्ट में मिथिलेश ने अपने इंजीनियरिंग सहपाठियों के साथ मिलकर प्रधानमंत्री राहत कोष में योगदान देने के लिए चंदा इकठ्ठा करने में अपनी भूमिका का निर्वहन करने में आगे खड़े रहे. आठवें सेमेस्टर के बाद, मिथिलेश ने अपनी वेब डिजाइनिंग कंपनी शुरू की, जो विभिन्न स्तरों से गुजरते हुए आज जेड एम यू सर्विसेज (http://zmu.in) के रूप में अपनी सेवाएं दे रही है. इसके साथ मिथिलेश तमाम सामाजिक कार्यक्रमों में अपनी सक्रीय सहभागिता रखते हैं, जिससे समाज की आधारभूत संरचना के बारे में जानकारी और कार्य करने की क्षमता में निरंतर विकास होता रहे. उनके लिखे गए लेख उनके ब्लॉग पर तो प्रकाशित होते ही हैं, साथ ही साथ भारत के बड़े मीडिया समूहों जैसे दैनिक जागरण जैसे अख़बारों के प्रिंट एडिशन में भी छपते रहते हैं. इसके अतिरिक्त नवभारत टाइम्स, अमर उजाला के रीडर्स ब्लॉग सेक्शन में लगातार लेखन जारी है. 300 से ज्यादा लेखों में सामाजिक समस्याएं, राजनीतिक उथल पुथल, पारिवारिक मुद्दों में सहिष्णुता और तकनीकी विषयों पर हिंदी में सरल एवं सुस्पष्ट लेखन मिथिलेश की विशेषता है. भारत के ब्लॉगर्स की बड़ी कम्युनिटी वेबसाइट इंडीब्लॉगर के हिंदी ब्लॉगर्स सेक्शन में मिथिलेश के ब्लॉग को सर्वोच्च रैंकिंग प्राप्त है तो अनेक कंपनियां समय-समय पर मिथिलेश को कंसल्टेंसी के लिए हायर करती हैं. लक्ष्य बस एक ही है कि निरंतर स्वाध्याय के रास्ते अर्जित ज्ञान को समाज (जिसमें हम सब शामिल हैं) के हित में किस प्रकार तकनीकी दक्षता के साथ प्रयोग किया जाय.
इन्हीं शब्दों के साथ, धन्यवाद सहित, आपका मित्र ‘मिथिलेश’ आपसे विदा लेता है. संपर्क सूत्र लिंक में दर्ज हैं…

संपर्क – सूत्र (Contact Mithilesh…)

________Gallery________

mithilesh2020-family-concept

Mithilesh-with-Joginder-singh-ji-in-a-program
भाई कौशलेश, पुत्र आर्यांश के साथ सरदार जोगिन्दर सिंह जी का अभिवादन करते हुए.

 

डॉ. रमाशंकर श्रीवास्तव के आवास पर गोष्ठी में कविता-पाठ करते हुए... चित्र में गुरुवर के साथ, विद्वान साहित्यकार डॉ. अशोक द्विवेदी.
डॉ. रमाशंकर श्रीवास्तव के आवास पर गोष्ठी में कविता-पाठ करते हुए… चित्र में गुरुवर के साथ, विद्वान साहित्यकार डॉ. अशोक द्विवेदी.
mithilesh-kavita-path-deoband
… देवबंद की साहित्यिक भूमि पर कविता-पाठ.
Mithilesh-in-a-program-deoband
श्रोता के रूप में आनंद की कोई सीमा नहीं है. … कवि सम्मलेन में अपनी कविता पाठ करने के बाद सुनते हुए! साथ में गुरुवर डॉ. विनोद बब्बर, खिलाफत बुलेटिन के ओमवीर जी, महताब जी.
Mithilesh-with-Joginder-singh-ji-in-a-program-with-brother-and-son1
भाई कौशलेश, पुत्र आर्यांश के साथ सरदार जोगिन्दर सिंह जी (Ex. CBI Chief) का अभिवादन करते हुए.